प्रेम का सन्देश देता ब्लॉग

Wikipedia

खोज नतीजे

सोमवार, 1 नवंबर 2010

अंतिम कविता 02 : तुम खूबसूरत हो

http://lh4.ggpht.com/_U-M8iF4TtiU/StHxMPUyUXI/AAAAAAAAGYI/xUVjCNoUkg0/a_thumb%5B6%5D.jpg?imgmax=800











मुझे मालूम है जाना है मुझे
जीवन अब महा मिलन की ओर
मुझे जाना ही होगा 
पूरे उत्साह से जा रहा है.
अपने अंतस में निर्वात पा रहा है....
कल जो आग के एक शरारे से तन दहक जाता था
  उसी आग की  मुखाग्नि
  और होगा  

http://uthojago.files.wordpress.com/2010/08/near-death-experience-1.jpg









https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjbez8XnTaB45Adh4w58JAyvm6BB5BUMVS5ftjhLiWlsLMDEOR4ojQHdKsuqSLX6vzqzTTFYh4UNFUYo7S6fS00kdZwVxbgKj1LirRhDTQS2-Re73kbz1yoMb8orLD4o-VpeVLoLjD9LSxl/s200/2009_0704fun0032.JPG
एक वेदना का अंत
पीछे बिसुरते चेहरे
शोक होगा अनंत
तब जब कोई मुझे तलाशेगा
कोई किताबों में
कोई अंतरजाल पर
कोई बच्चा जिसे चूमा था
वो अपने गाल पर
वो बहाने जिनने कोहनी ताख बांधी थी राखियाँ
वो दोस्त जिनने खाई थी झूठी साखियाँ
वो गिरगिट से रंग बदलते
लोग
वो पल भर में बदलते ऊपर के लोग
सब यहीं मुझे खोजेंगे
उनकी इस तलाश में शामिल रहूँगा
अभी उनसे कुछ न कहूंगा
अपने पीछे छोड़ जाउंगा बहुतेरे सवाल
कुछ दर्शन का पाथेय होगें
कुछ पर होंगे बवाल
जी तब आभासी दुनियाँ के लोग
शोक मनाएंगे
जी इसी कविता को सबूत बनाएंगे
और  में नि:शब्द रहूंगा तब
 मेरा जीवन बोलेगा
हर बात में कोई न कोई सवाल घोलेगा
उसे मिल जाएगी ""पाप-पुण्य" की परिभाषा
वो जिसे मैने सर दिया बैठने
वो जिसके अस्तित्व को स्वीकारा
वो जिसके पिता को बचाने देह से निकाला खून
हाँ वही जिसने दु:ख देकर
उससे ज़्यादा जलाया मेरे पिता का खून
उन सबको आखरी प्रणाम
मेरा अंत उन्ही सम्भ्रान्तो के नाम
दीदी  भूखे नंगे पिता के नेत्र हीन बच्चे मंगल का ध्यान रखना
जिसे हम काल के गाल से निकाल कर लाए थे
उन तुलसी के विरवों को जिन्हैं गांव-गांव लगवा कर आए थे.
सुनो दोस्त सच कहना मेरी आदत है
इसा को सूली पर भेजना तुम्हारी फ़ितरत है
कोइ दोष नहीं तुम्हारा
शायद घुट्टी तुम्हारी मां ने न बनाई होगी.
बहुत दर्द भोगा है
क्या तुम मेरी मुस्कुराहट बांच नहीं पाये
खैर तुम्हारे नाम नही लिख रहा हूं
महामिलन मेरी नियति है
तुम तो बस साधन हो
उन नेह निवालों की सौगंध
तुम्हैं उनका स्वाद
होगा ही याद
अंतिम बार खाने ज़रूर आना
मेरी देह के सामने अपनी विजयी देह ज़रूर लाना
मुझे महा-मिलन में भी साथ चाहिये तुम हां केवल तुम
तुम जो कायर थे जो भयातुर थे षड़यंत्री थे
फ़िर भी एक बीमार बाप के बेटे हो
बच्चों के पिता हो
तुमको माफ़ करना ज़रूरी है
तुम क्या जानो तुमने क्या किया
मासूम भी तो पाप कर लेते है
मुझे तुमको सबको माफ़ करना है
यही तो इसा ने किया था
राम ने भी कृष्ण ने भी
उस अदालत को भी माफ़ करता हूं जो तुम्हारी वज़ह से इल्ज़ाम लगा रही है
मेरे अस्तित्व को तुम्हारे साथ लेकर मिटा रही है
तुम क्या पूरी दुनिया मुझे मिटाने का सामर्थ्य खो चुकी है
चेतना संवेदना सब कुछ दुनिया से खो चुकी है
तुमने शिखर देखे कहां हैं
मैने जिनको पल में पार किया है
इन बैसाखियों से जिसमें शक्ति उसने दी जिससे मेरा महा मिलन होना तय है
इस दीवाली तुम्हारी शुभ कामनाएं चाहिये महा मिलन के लिये
मुझसे घृणा करने वालो
स्वागत है तुम्हारा उनसे अधिक जो मुझसे नेह करते हैं

7 टिप्‍पणियां:

  1. बस, कविता के रुप में ही लिया इस गहन अभिव्यक्ति को...

    जवाब देंहटाएं
  2. इतनी भावपूर्ण अभिव्यक्ति को अन्यथा लिया ही नहीं जा सकता..... अच्छी लगी रचना

    जवाब देंहटाएं
  3. इस कविता को कविता के रूप में रहने दें तो भी,कुछ अकुलाहट, देर तक अंतर्मंथन किये बिना नहीं रहती .

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणियाँ कीजिए शायद सटीक लिख सकूं

गुजरात का गरबा वैश्विक हो गया

  जबलपुर   का   गरबा   फोटो   अरविंद   यादव   जबलपुर जबलपुर   का   गरबा   फोटो   अरविंद   यादव   जबलपुर गुजरात   के व्यापारियो...